(व्हाट्सएप) अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट कर रहा है, और इस बदलाव ने दुनिया के अग्रणी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को विवादों में डाल दिया है। अद्यतन – पहले 8 फरवरी के लिए योजना बनाई गई थी और बाद में मई में देरी हो गई थी 20 – व्हाट्सएप के लिए पहले से ही काफी आलोचना हो गई है क्योंकि यह अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा साझा करने के तरीके को बदल रहा है। यद्यपि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने व्यक्तिगत चैट की गोपनीयता के आसपास कोई प्रभाव नहीं होने का दावा किया है, यह वास्तव में व्यवसायों के लिए व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ता विवरण प्राप्त करने के लिए रास्ते खोल रहा है।
का एक बहुत कुछ हुआ है। भ्रम – और कुछ गलत सूचना – कैसे व्हाट्सएप अपनी अद्यतन गोपनीयता नीति को लागू कर रहा है, यह कब आएगा, यह क्या डेटा साझा करेगा, और क्या होता है अगर आप सहमत नहीं हैं नई नीति के लिए। यहां, हम आपको कुछ स्पष्टता प्रदान करने के लिए इन सभी विषयों को शामिल कर रहे हैं।
व्हाट्सएप कब इस अद्यतन गोपनीयता नीति को लागू करेगा?
मूल रूप से, व्हाट्सएप 8 फरवरी तक अपनी गोपनीयता नीति को अपने सभी खातों पर लागू करने की योजना बना रहा था। हालांकि, को एक मजबूत सार्वजनिक आक्रोश का सामना करना पड़ा, यहां तक कि ने भी मदद की सहित सिग्नल और टेलीग्राम । Facebook , के स्वामित्व वाली कंपनी ने लोगों को समझाने की कोशिश की और उन्हें कुछ सार्वजनिक घोषणाओं के माध्यम से कुछ स्पष्टता दें जो जनवरी में अद्यतन में देरी करने का फैसला किया। हालांकि, यह मदद नहीं की। WhatsApp ने अंततः मई तक अपनी नई गोपनीयता नीति के कार्यान्वयन में देरी की *)
व्हाट्सएप ने अपनी अद्यतन गोपनीयता नीति की घोषणा के बाद से स्पष्ट कर दिया है कि अद्यतन मुख्य रूप से व्यवसायों के लिए है अपने संदेश मंच का उपयोग कर। इसका मतलब है कि एक बार अपडेट की गई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर लेने के बाद, ऐप यूजर की डिटेल्स जैसे उनके फोन नंबर और ट्रांजेक्शन डेटा को शेयर कर सकेगा। लेकिन फिर भी, व्हाट्सएप ने कहा कि यह परिवर्तन मंच पर “दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ संवाद कैसे” प्रभावित नहीं करेगा। कंपनी ने निर्दिष्ट एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह निजी संदेशों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करना जारी रखेगा , और यह अपने उपयोगकर्ताओं के मैसेजिंग और कॉलिंग के लॉग नहीं रखता था।
अद्यतन गोपनीयता नीति मूल कंपनी फेसबुक और उसकी सहायक कंपनियों के साथ व्हाट्सएप के डेटा साझा करने के बारे में भी बात करती है। आलोचना के पीछे यही एक कारण था। व्हाट्सएप ने हालांकि स्पष्ट किया कि अपडेट “फेसबुक के साथ डेटा साझा करने के लिए” अपनी क्षमता “का विस्तार नहीं करता है।” कंपनी ने यह भी कहा कि वह अपने उपयोगकर्ताओं के साझा स्थान को नहीं देख सकती थी और मूल कंपनी के साथ अपने संपर्क साझा नहीं करती थी। इसका मतलब यह नहीं है कि व्हाट्सएप फेसबुक के साथ कोई डेटा साझा नहीं करता है, हालांकि। यह पहले से ही सोशल मीडिया दिग्गज
के साथ अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में बहुत सारी जानकारी साझा करता है।
“अन्य फेसबुक कंपनियों के साथ हम जो जानकारी साझा करते हैं, उसमें आपके खाते की पंजीकरण जानकारी (जैसे कि आपका फोन नंबर), लेनदेन डेटा (उदाहरण के लिए, यदि आप व्हाट्सएप में फेसबुक पे या दुकानें का उपयोग करते हैं), सेवा से संबंधित जानकारी, जानकारी शामिल हैं हमारी सेवाओं, मोबाइल डिवाइस की जानकारी, आपके आईपी पते का उपयोग करते समय आप व्यवसायों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, और गोपनीयता नीति अनुभाग में पहचानी गई अन्य जानकारी शामिल कर सकते हैं, जिसका शीर्षक 'सूचना वी कलेक्ट' है या जो आपको नोटिस पर या आपकी सहमति के आधार पर प्राप्त हुई है, ” मैसेजिंग ऐप ने एक FAQ पृष्ठ में लिखा है – फेसबुक और इसकी सहायक कंपनियों के साथ इसके डेटा शेयरिंग पर स्पष्टता प्रदान करना।
रिपोर्ट कि व्हाट्सएप द्वारा “कम समय” का उल्लेख कुछ सप्ताह है।
WhatsApp ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को मई के बाद अपडेट को स्वीकार करने का मौका मिलेगा। , और निष्क्रिय उपयोगकर्ताओं से संबंधित इसकी नीति उस मामले में लागू होगी। निष्क्रिय उपयोगकर्ताओं के लिए नीति में उल्लेख है कि खाते आमतौर पर “आम तौर पर
निष्क्रियता के दिन। ”
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